PM Kashmir Visit : प्रधानमंत्री मोदी आज श्रीनगर में करेंगे रैली, 6400 करोड़ परियोजनाओं की देंगे सौगात

जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म किये जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को अपनी पहली कश्मीर यात्रा के दौरान श्रीनगर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर कार्यक्रम में शामिल होंगे और केंद्र शासित प्रदेश में कृषि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। 

पीएम मोदी दोपहर 12 बजे बख्शी स्टेडियम में रैली के दौरान ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू-कश्मीर’ कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। जम्मू-कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के लिए लगभग 5000 करोड़ रुपये के कार्यक्रम ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह स्वदेश दर्शन और प्रसाद (तीर्थयात्रा कायाकल्प व आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन ड्राइव) योजना के अंतर्गत 1400 करोड़ रुपये से अधिक राशि की पर्यटन क्षेत्र से संबंधित कई परियोजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे। इसमें हजरतबल तीर्थ का एकीकृत विकास, श्रीनगर परियोजना भी शामिल है।

प्रधानमंत्री देखो अपना देश और चलो इंडिया वैश्विक प्रवासी अभियान लॉन्च करेंगे। चुनौती आधारित गंतव्य विकास (सीबीडीडी) योजना के अंतर्गत चयनित पर्यटन स्थलों की भी घोषणा करेंगे। इसके अलावा 1041 नए जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र भी जारी करेंगे। विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे, जिनमें उपलब्धि प्राप्त महिलाएं, लखपति दीदी, किसान, उद्यमी आदि शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर की कृषि-अर्थव्यवस्था को पूर्ण रूप से बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री समग्र कृषि विकास कार्यक्रम (एचएडीपी) राष्ट्र को समर्पित करेंगे। एचएडीपी किसान पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के ढाई लाख किसानों का कौशल विकास करेगा। इसके तहत 2000 किसान खिदमत घर स्थापित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *