UK : ब्रिटेन सरकार ने की करों में कटौती, नॉन-डोमिसाइल टैक्स सिस्टम खत्म

ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार ने बुधवार को इस वर्ष होने वाले आम चुनाव से पहले अपना अंतिम बजट पेश किया, जिसमें मतदाताओं को लुभाने के प्रयास में कई टैक्स में कटौती की घोषणा की गई।

हाउस ऑफ कामंस अपने बजट भाषण में चांसलर जेरेमी हंट ने प्रणाली को सरल और निष्पक्ष बनाने के लिए नॉन-डोमिसाइल टैक्स व्यवस्था को खत्म करने की घोषणा भी की।

नॉन-डोमिसाइल टैक्स प्रणाली कुछ वर्ष पहले तब सुर्खियों में आई थी, जब यह बात सामने आई थी कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की भारतीय पत्नी अक्षता मूर्ति को टैक्स के उद्देश्यों के लिए ब्रिटेन में नॉन-डोमिसाइल्ड के रूप में पंजीकृत किया गया था। इसका मतलब हुआ कि इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी को साफ्टवेयर कंपनी में शेयरों से अर्जित अपनी भारतीय आय पर ब्रिटेन में टैक्स नहीं देना पड़ा। तब से उन्होंने अपने पति के राजनीतिक करियर को बचाने के लिए उस कानूनी कर स्थिति को स्वेच्छा से त्याग कर दिया है, लेकिन यह विपक्ष का मुद्दा रहा है।

अब नॉन-डोमिसाइल टैक्स सिस्टम को समाप्त कर दिया जाएगा और अप्रैल, 2025 से एक निष्पक्ष प्रणाली में बदल दिया जाएगा, जहां ब्रिटेन आने वाले नए लोगों को चार वर्ष के बाद बाकी सभी लोगों के समान टैक्स का भुगतान करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *