Chardham Yatra 2024 की ऐतिहासिक शुरुआत, पहले 15 दिन में ही टूट गया गंगोत्री-यमुनोत्री धाम यात्रा का रिकॉर्ड

Chardham Yatra 2024 चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रा सीजन के पहले 15 दिनों के भीतर यमुनोत्री और गंगोत्री धाम में तीर्थयात्रियों की रिकॉर्ड तोड़ आमद देखी गई है। इन दोनों पवित्र स्थलों पर श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी के साथ कुल मिलाकर 363537 पर्यटक पहुंच चुके हैं। पिछले वर्ष इस अवधि में 197413 और 2022 में 222852 तीर्थयात्रियों ने यात्रा की थी।उत्‍तरकाशी। Chardham Yatra 2024: इस वर्ष चारधाम यात्रा की ऐतिहासिक शुरुआत हुई। तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ धामों में पहुंच रही है। चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रा सीजन के पहले 15 दिनों के भीतर यमुनोत्री और गंगोत्री धाम में तीर्थयात्रियों की रिकॉर्ड तोड़ आमद देखी गई है।समाचार न्‍यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, शुक्रवार को 9,812 तीर्थयात्रियों ने यमुनोत्री धाम के दर्शन किए। जबकि 13,602 ने गंगोत्री धाम का रुख किया। कपाट खुलने के बाद से इन दोनों पवित्र स्थलों पर श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी के साथ कुल मिलाकर 3,63,537 पर्यटक पहुंच चुके हैं।

तीर्थ यात्रियों की संख्‍या में भारी वृद्धि

पिछले वर्षों से इन आंकड़ों की तुलना करने पर तीर्थ यात्रियों की संख्‍या में भारी वृद्धि देखी जा रही है। पिछले वर्ष इस अवधि में 1,97,413 और 2022 में 2,22,852 तीर्थयात्रियों ने यात्रा की थी। यात्रियों की भीड़ के बाद भी जिला अधिकारियों की योजना और समन्वय के बाद चार धाम यात्रा निर्बाध और कुशलतापूर्वक जारी है।

तीर्थयात्रा सुचारू रूप से चले। यह सुनिश्चित करने में जिला मजिस्ट्रेट डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट सबसे आगे रहे हैं। गंगोत्री यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों के दौरे के दौरान उन्होंने यात्रा व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्‍होंने निर्देश दिए कि किसी भी व्यक्ति को पंजीकरण के बिना यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाए।

यातायात का प्रवाह सुव्यवस्थित

तीर्थयात्रियों और वाहनों में बढ़ोतरी के बावजूद, धामों की यात्रा व्यवस्थित बनी हुई है। भीड़ को रोकने के लिए वाहनों को होल्डिंग पॉइंट और वन-वे गेट पर प्रबंधित किया जा रहा है। रुकने के स्थानों और समय में समायोजन ने यातायात के प्रवाह को सुव्यवस्थित कर दिया है, जिससे यह सुनिश्चित हो गया है कि तीर्थयात्रा का समय सामान्य दिनों के अनुरूप बना हुआ है।

इस साल 10 मई को शुरू हुई चारधाम यात्रा में यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ धाम शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *