न्यूयॉर्क में करीब एक दशक बाद पहले पोलियो के मामले की पुष्टि, रोगी को अस्पताल से मिली छुट्टी

Vaccine

अमेरिका के न्यूयार्क में करीब एक दशक बाद पोलियो का पहला मामला सामने आया है। करीब दस वर्ष में पोलियो के पहले मामले की पुष्टि न्यूयॉर्क के रॉकलैंड काउंटी में हुई है। स्थानीय और राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार (स्थानीय समय) की इसकी घोषणा की।

20 वर्षीय व्यक्ति को जून में अस्पताल में भर्ती कराया गया था
द वाशिंगटन पोस्ट ने मामले की जांच कर रहे एक सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी का हवाला देते हुए बताया कि एक 20 वर्षीय व्यक्ति को जून में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पोलियो एक वायरल बीमारी है जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकती है, जिससे मांसपेशियों में कमजोरी हो सकती है और कुछ मामलों में, इसके परिणामस्वरूप पक्षाघात (पैरालिसिस) या मृत्यु हो सकती है।

95 प्रतिशत लोगों में कोई लक्षण नहीं, फिर भी वे फैला सकते हैं वायरस
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, “न्यूयॉर्क स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ ने रॉकलैंड काउंटी के एक निवासी में पोलियो के एक पुष्ट मामले की घोषणा की गई।” इसमें आगे कहा गया है कि पोलियो से संक्रमित 95 प्रतिशत लोगों में कोई लक्षण नहीं है, फिर भी वे वायरस फैला सकते हैं।

रॉकलैंड काउंटी के स्वास्थ्य आयुक्त डॉ पेट्रीसिया श्नाबेल रूपर्ट ने कहा, “हम काउंटी में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य और भलाई की रक्षा के लिए न्यूयॉर्क राज्य स्वास्थ्य विभाग और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के साथ मिलकर इस उभरती सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या से निपटने के लिए स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और इस पर काम कर रहे हैं।”

काउंटी के कार्यकारी अधिकारी एड डे ने अपने बयान में कहा कि “आप में से बहुत से लोग उस समय बहुत छोटे होंगे जब पोलियो फैला था, लेकिन जब मैं बड़ा हो रहा था तो इस बीमारी ने मेरे अपने सहित अन्य परिवारों में डर पैदा कर दिया था। तथ्य यह है कि टीका बनने के दशकों बाद भी यह आपको दिख रहा है इससे पता चलता है कि यह निरंतर बढ़ रहा है। इसलिए अपने बच्चे के लिए सही से सोचें और अपने समुदाय की भलाई करें और अपने बच्चे को अभी टीका लगवाएं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *