कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के अब 18 मेडल:छठे दिन भारतीय टीम को 5 पदक मिले, जूडो में तूलिका ने जीता सिल्वर, स्क्वॉश में सौरव का कमाल

tulika

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत ने अब तक 18 मेडल जीत लिए हैं। जिसमें 5 गोल्ड, 6 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज पदक शामिल हैं। इस मेगा टूर्नामेंट के छठे दिन भारतीय टीम को 5 मेडल मिले। वहीं, भारतीय महिलाओं ने क्रिकेट में बारबाडोस को 100 रनो से हरा दिया। 

जूडो: तूलिका मान ने जीता सिल्वर
भारतीय जूडो प्लेयर तूलिका मान ने 78 KG वेट कैटेगरी में भारत को सिल्वर मेडल दिलाया। वो विश्व की नंबर-1 खिलाड़ी स्कॉटलैंड की सारा एडलिंग्टन से मुकाबला हार गईं। इससे पहले उन्होंने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया की सिडनी एंड्रयूज को 10-1 से हराया था और क्वार्टर फाइनल में मॉरिशस की ट्रेशी डरहोन को भी उन्होंने मात दी थी।

ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में भारत को पहला पदक
भारत के लिए तेजस्विन शंकर ने हाई जंप में कमाल का खेल दिखाया और ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में 2.22 मीटर के जंप के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। ये कॉमनवेल्थ 2022 में ट्रैक एंड फील्ड खेलों में भारत का पहला पदक है।

गुरदीप सिंह ने जीता ब्रॉन्ज
भारतीय वेटलिफ्टर गुरदीप सिंह ने 109 KG वेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज जीता। उन्होंने स्नैच राउंड में तीन प्रयासों में 167 KG सबसे ज्यादा वजन उठाया। इसके बाद क्लीन एंड जर्क राउंड में उन्होंने 223 KG का वजन उठाया। इस तरह कुल 390 KG उठाने वजन उठाने के साथ गुरदीप ने ब्रॉन्ज अपने नाम किया। पाकिस्तान के मुहम्मद नूह दस्तगीर बट ने कुल 405 KG वजन उठाकर गोल्ड अपने नाम किया।

सौरव घोषाल का कमाल
भारत के लिए स्क्वॉश में सौरव घोषाल ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने महिला और पुरुष को मिलाकर सिंगल्स इवेंट में किसी भी कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए पहला पदक जीता है। सौरव ने जेम्स विल्सट्रोप को 3-0 से हराया। पहला गेम सौरव ने 11-6 से अपने नाम किया और दूसरा गेम भी 11-1 से जीत लिया। तीसरे गेम में सौरव ने विल्सट्रोप को 11-4 से हरा दिया।

महिला हॉकी: टीम इंडिया की बड़ी जीत
भारतीय महिला हॉकी टीम ने रोमांचक मुकाबले में कनाडा को 3-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारत के लिए पहला गोल सलिमा टेटे ने और दूसरा गोल नवनीत कौर ने किया। तीसरा गोल लालरेसमियामी ने दागा। कनाडा के लिए पहला गोल ब्रिएन स्टेयर्स और दूसरा गोल हन्ना ह्यून ने किया। भारत ग्रुप में चार में से तीन मैच जीतने में सफल रहा है। उसने घाना को 5-0 से और वेल्स को 3-1 से हराया था। इंग्लैंड के खिलाफ टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *