चंडीगढ़ में 1200 पुलिसकर्मी तैनात: पीएम के काफिले का हुआ ट्रायल, आज कोई रूट डायवर्ट नहीं

pcr

प्रधानमंत्री के मुल्लांपुर दौरे को लेकर पुलिस ने दूसरे राज्यों से लगती शहर की सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी है। सभी जगह पैरा मिलिट्री फोर्स भी तैनात की गई है। वहीं, मंगलवार को एयरपोर्ट से मुल्लांपुर तक प्रधानमंत्री के काफिले का ट्रायल किया गया। इस दौरान पुलिस ने खुड्डा लाहौरा में मुख्य सड़क पर मौजूद दुकानों को भी सुरक्षा के मद्देनजर बंद करवा दिया। 

प्रधानमंत्री को एयरपोर्ट से मुल्लांपुर तक हेलीकॉप्टर से जाना है लेकिन वैकल्पिक तौर पर सड़क मार्ग से भी यात्रा तैयारी की गई है। प्रधानमंत्री अगर सड़क मार्ग से जाते हैं तो कुछ समय के लिए रास्तों को रोका जाएगा। जैसे-जैसे काफिला निकलता जाएगा रास्तों को खोल दिया जाएगा।

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, शहर में कोई भी रूट डायवर्ट नहीं किया गया है। कल पुलिस के 1200 पुलिसकर्मी शहर की सुरक्षा में तैनात होंगे। डीजीपी प्रवीर रंजन खुद सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए मंगलवार को शहर में निकले। निर्देश दिया कि आम लोगों को परेशानी न हो। आपात सेवा में लगे वाहनों को निकालने के लिए तत्काल जगह दी जाए। 

बस अड्डों पर बम स्क्वॉयड टीम ने की जांच 
पुलिस ने सेक्टर-17 और 43 के बस अड्डे और रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को भी चेकिंग की। ऑपरेशन सेल, बम स्क्वॉयड टीम, जिला अपराध प्रकोष्ठ और डॉग स्क्वॉयड की टीमों ने कई संदिग्ध लोगों से पूछताछ की। वहीं, शॉपिंग मॉल सहित भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। इसके अलावा रात में लगने वाले नाकों की संख्या भी बढ़ाई गई है।

भाजपा कार्यालय पर पुलिस का 24 घंटे पहरा 
कुछ समय पहले भाजपा कार्यालय को उड़ाने की धमकी दी गई थी। इसके बाद सेक्टर-37 स्थित पंजाब भाजपा कार्यालय की भी सुरक्षा बढ़ा गई थी। उस धमकी के बाद से अब तक वहां 24 घंटे कमांडो की तैनाती की गई है।

मुल्लांपुर में नहीं होगा ट्रैफिक डायवर्ट
प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के बावजूद मुल्लांपुर की मुख्य सड़क से रोज की तरह ट्रैफिक चलेगा। इस दौरान लोग कुराली या बद्दी जाने के लिए फ्लाईओवर के ऊपर से गुजरेंगे। डीएसपी ट्रैफिक महेश कुमार ने बताया कि कोई ट्रैफिक डायवर्ट नहीं किया गया है। प्रत्येक जोन के इंचार्ज को मौके पर फैसला लेने की अनुमति दी गई है। हालांकि मेडिसिटी वाला एरिया रिहायशी नहीं है। ऐसे में दिक्कत की कोई बात नहीं है।

इलाके में स्थित सरकारी और निजी स्कूल रहेंगे बंद
दौरे के चलते मेडिसिटी के साथ लगते गांव फिरोजपुर समेत कुछ एरिया को एसपीजी ने अपने अधीन ले लिया है। इतना ही नहीं इस इलाके में स्थित सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। इस संबंधी बच्चों व उनके अभिभावकों को बता दिया गया है ताकि लोगों को मुश्किल न उठानी पड़े। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *