Weather : दिल्ली का मौसम सुहाना, बिहार में झमाझम बारिश

राजधानी दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में बृहस्पतिवार शाम को हुई हल्की वर्षा से मौसम सुहाना हो गया। दिल्ली और इसके आसपास इलाकों में आंधी के बाद तेज बरसात हुई। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से मौसम में यह बदलाव देखने को मिल रहा है। 28 मई तक मौसम में निरंतर बदलाव जारी रह सकता है, जिसमें बरसात होने और आंधी चलने की संभावना है।

दिल्ली में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 36.9 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 69 से 41 प्रतिशत दर्ज हुआ। दोपहर या शाम के समय अधिकतर स्थानों पर आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहे और साथ ही हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात तथा गरज के साथ छींटे भी पड़े। इस दौरान सफदरजंग पर 22 किमी प्रति घंटे की और पालम ने 58 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चली।

कई जगह बिजली भी चमकी। मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो से तीन दिनों तक राजधानी में इसी तरह की स्थिति रहने की उम्मीद है और 30 मई तक लू चलने की भी संभावना नहीं है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में, अगले दो से तीन दिनों में, राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों सहित उत्तर-पश्चिम भारत में रुक-रुक कर बरसात होने की भविष्यवाणी की गई है। 31 मई तक अधिकतम तापमान 35 से 38 डिग्री के बीच में ही रहेगा।

दिल्ली में प्रदूषण भी हुआ कम

मौसम में हुए बदलाव से दिल्ली में गर्मी के साथ प्रदूषण भी घटा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 106 रहा। इस स्तर की हवा को ”मध्यम” श्रेणी में रखा जाता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि वायु गुणवत्ता का स्तर दो-तीन दिनों के बीच इसी के आसपास रहेगा।

उत्तर प्रदेश आज का मौसम

मौसम एवं पूर्वानुमान कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डा. आरके आनंद के अनुसार शुक्रवार को कहीं कहीं हल्की बदली एवं बूंदाबांदी हो सकती है। तापमान सामान्य से कम रहेगा। मौसम के मिजाज में उतार-चढ़ाव का सिलसिला दिनभर जारी रहा। मौसम विभाग का अनुमान भी सच साबित हुआ और गुरुवार की सुबह काले बादलों की आवाजाही के साथ हुई। हालांकि गत बुधवार की शाम से हवा की रफ्तार तेज होने के साथ मौसम रुख बदला नजर आया। सुबह से डेरा डाला तथा काली घटाओं ने जिला मुख्यालय से ग्रामीणांचल तक बूंदाबांदी और तेज-धीमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने इस सप्ताह में हल्के बादल छाए रहने तथा कहीं-कहीं गरज-चमक संग हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान लगाया है।

बिहार आज का मौसम

राजधानी समेत प्रदेश का मौसम बीते दो दिनों से सुहाना बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार एक ट्रफ पश्चिम उत्तरप्रदेश से मध्य उत्तरप्रदेश, दक्षिण बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल होते हुए दक्षिण बांग्लादेश तक फैला हुआ है। इनके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान पटना समेत प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर आंधी-पानी का पूर्वानुमान है। इसी प्रकार का मौसम शुक्रवार तक बना रहेगा। इन मौसमी प्रभावों को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 40.3 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *