ED: बैंक धोखाधड़ी मामले में ईडी ने कंपनियों पर कसा शिकंजा, 78 लाख रुपये हुए जब्त

ईडी ने 300 करोड़ रुपये से अधिक की कथित बैंक ऋण धोखाधड़ी से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले की जांच के तहत तेल और गैस क्षेत्र की कंपनियों पर छापेमारी में 78 लाख रुपये मूल्य की मूल्यवान चीजें जब्त कीं।

ईडी ने कहा कि यह छापेमारी 15 दिसंबर को दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में एसवीओजीएल आयल गैस एंड एनर्जी लिमिटेड तथा मैक्स टेक आयल एंड गैस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और इनसे जुड़ी कंपनियों के परिसरों पर की गई।

दोनों कंपनियों, प्रमोटरों प्रेम सिंघी, पदम सिंघी और अन्य के खिलाफ सीबीआइ द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी के आधार पर ईडी ने मनी लांड्रिंग रोकने के लिए बने कानून के तहत मामला दर्ज किया था। प्राथमिकी के अनुसार प्रेम सिंघी और पदम सिंघी ने अन्य लोगों के साथ मिलकर बैंकों के साथ धोखाधड़ी की।

एसवीओजीएल आयल गैस एंड एनर्जी लिमिटेड के नाम पर पंजाब नेशनल बैंक से 252 करोड़ रुपये, जबकि मैक्स टेक आयल एंड गैस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर बैंक आफ इंडिया से 65 करोड़ रुपये ऋण लेकर धोखाधड़ी की।

जांच में पाया गया कि प्रमोटरों ने विभिन्न फर्जी कंपनियों को पैसा हस्तांतरित किया गया। आरोपितों ने ऐसे निवेश भी किए, जो बैंक ऋण के उद्देश्यों से संबंधित नहीं थे।छापेमारी के दौरान फर्जी संस्थाओं के साथ लेनदेन और प्रतिभूतियों तथा अचल संपत्तियों में लगभग 90 करोड़ रुपये के निवेश से संबंधित साक्ष्य बरामद किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *