West Bengal: अगले महीने जारी होगी बंगाल की अंतिम मतदाता सूची

पश्चिम बंगाल में भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) अगले महीने की शुरुआत में अंतिम मतदाता सूची जारी करेगा। एक बार सूची प्रकाशित हो जाने के बाद, चुनाव आयोग अपनी पूर्ण पीठ राज्य में भेजेगा। उन्होंने कहा, मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) को पत्र भेजकर लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू करने के लिए कहा गया है।

अंतिम सूची अगले महीने की शुरुआत में प्रकाशित की जाएगी, जिसके बाद ईसीआई की पूर्ण पीठ राज्य का दौरा करेगी। हमने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव और सीईओ को 2024 के आम चुनाव की तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया है। 

एक शीर्ष नौकरशाह ने कहा कि चुनाव पैनल ने मुख्य सचिव को प्रशासनिक अधिकारियों (आईएएस अधिकारियों) और पुलिस अधिकारियों (आईपीएस और डब्ल्यूबीपीएस) की एक सूची तैयार करने का निर्देश दिया है। इसमें उनकी वर्तमान पोस्टिंग और विशेष पद पर उनके रहने की अवधि का विवरण दिया गया है।

किसी भी चुनाव से पहले आईएएस और आईपीएस अधिकारियों की वर्तमान पोस्टिंग का उल्लेख करते हुए उनकी सूची तैयार करना नियमित है। नौकरशाह ने आगे कहा, ‘हमने पहले ही उस पर काम करना शुरू कर दिया है।’ एक बार पूरा होने पर, हम इसे ईसीआई के साथ साझा करेंगे’।

आधिकारिक सूचना के अनुसार  कोलकाता पुलिस के चुनाव सेल ने अपने सभी स्टेशनों को अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में कानून और व्यवस्था पर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पुलिस स्टेशन को 21 पन्नों का एक निर्देश भेजा गया है जिसमें उनसे दर्ज मामलों, उनकी विशेषताओं और कितने हल किए गए, इसका विवरण देने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *