कन्हैया लाल हत्याकांड का हैदराबाद कनेक्शन:NIA ने रियाज के दोस्त को गिरफ्तार किया,पाकिस्तानी कट्टरपंथी संगठन के लिए करते थे काम

उदयपुर हत्याकांड में NIA लगातार छापेमारी कर रही है। राजस्थान के बाहर पहली बार एजेंसी ने कार्रवाई की है। टीम ने हैदराबाद में हत्यारे रियाज के एक दोस्त के घर रेड कर उसे गिरफ्तार किया है। एजेंसी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पकड़े गए आरोपी और रियाज पाकिस्तान के कट्‌टरपंथी संगठन के लिए काम कर रहे थे।

जानकारी के अनुसार NIA की जांच में आरोपी मोहम्मद गौस और रियाज अत्तारी का हैदराबाद कनेक्शन भी सामने आया है। बता दें कि NIA की टीम ने 29 जून को वसीम को पकड़ा था। जो आरोपी रियाज का रिश्तेदार है। उसके मोबाइल से मिले कुछ फोटो के आधार पर टीम इसको लेकर जांच कर रही है।

वहीं, NIA के जयपुर एसपी ने हैदराबाद निवासी रियाज के दोस्त मोहम्मद मुनव्वर अशरफी को पहले नोटिस दिया है। उसे 14 जुलाई को NIA के सामने पेश होने को कहा है। टीम ने उसके घर की तलाशी लेने के साथ उससे पूछताछ भी की, उसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। मुनव्वर को हैदराबाद के पुराने शहर से गिरफ्तार किया गया है।

युवाओं को भड़काते थे
जांच में सामने आया कि हत्याकांड के मुख्य आरोपी रियाज और मुनव्वर के बीच अक्सर फोन पर बातचीत होती थी। व्हाट्सएप चैट में भी कई तरह की चैट मिली हैं जो कट्टरपंथ सोच को बढ़ावा देती हैं। रियाज और मुनव्वर ने देश के कई शहरों में सफर साथ में किया। वे दोनों पाकिस्तान के दावत-ए- इस्लामी संगठन के लिए सिलेक्टेड ग्रुप में युवाओं को कट्टर बनने के लिए उकसाते थे।

चार लोगों पर होना था हमला
वहीं, रियाज की जानकारी पर फरहाद शेख नाम के एक व्यक्ति को भी उदयपुर से हिरासत में लिया गया था। जानकारी के अनुसार शेख ने उदयपुर के व्यापारी को धमकाया था और मारने की जिम्मेदारी ली थी। बताया जा रहा है कि लगातार चार लोगों का इसी तरीके से मर्डर किया जाना था।

इस मामले में अब तक शहर की किशनपोल के रजा कॉलोनी निवासी मोहम्मद रियाज पुत्र जब्बार, मोहहमद गौस पुत्र रफीक, मोहसिन खान पुत्र मुजफ्फर खान, आशिक हुसैन पुत्र मोहम्मद हुसैन और मोहम्मद मोहसिन पुत्र मोहम्मद इस्माइल गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *