जम्मू संभाग में कोविड ओमिक्रॉन के नौ नए वेरिएंट मिलने के बाद संभाग के दस जिलों को अलर्ट किया ,जम्मू-कठुआ और श्रीनगर जिले में मास्क जरूरी

ccoroonaa

जम्मू-कश्मीर में कोविड संक्रमण का तेजी से प्रसार हो रहा है। राजधानी श्रीनगर और जम्मू हॉटस्पॉट की ओर बढ़ रहे हैं। जम्मू संभाग में कोविड ओमिक्रॉन के नौ नए वेरिएंट मिलने के बाद संभाग के दस जिलों को अलर्ट किया गया है। जिला जम्मू में पिछले दो दिन से लगातार सौ से अधिक संक्रमित मामले मिले हैं। इसी जिले में सर्वाधिक सक्रिय मामले बढ़कर 750 पहुंच गए हैं। प्रदेश में बुधवार को 434 नए संक्रमित मामले मिले, जिसमें जिला जम्मू में सर्वाधिक 154 मामले हैं। जम्मू संभाग में एक कोविड पीड़ित की मौत भी हुई है। 

श्रीनगर के बाद जिला जम्मू प्रशासन ने भी सार्वजनिक स्थलों पर मास्क अनिवार्य कर दिया है। जिस रफ्तार से संक्रमण बढ़ रहा है उससे आगामी दिनों में सार्वजनिक स्थलों पर कोविड उपयुक्त व्यवहार का सख्ती से पालन करवाया जा सकता है। 

जिला जम्मू में कुल संक्रमित मामलों पर सकारात्मकता दर अभी नियंत्रण में है, लेकिन जिस तेजी से संक्रमित मामले मिल रहे हैं आगामी दिनों में यह दर 4 से 5 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी। चिंता यह है कि जिला जम्मू में मिल रहे अधिकांश संक्रमित मामले स्थानीय स्तर के हैं, जिससे साफ है कि सामुदायिक स्तर पर संक्रमण का प्रसार हो रहा है। जिले में अब तक 1229 लोगों की कोविड से मौत हो चुकी है। श्रीनगर में 147 नए संक्रमित मामले मिले। इस जिले में सक्रिय मामले बढ़कर 570 पहुंच गए हैं।

वेरिएंट का स्वरूप बदलने की आशंका, जम्मू संभाग में अलर्ट जारी

जम्मू संभाग में कोविड ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट मिलने के बाद संभाग के दस जिलों को अलर्ट किया गया है। इनमें कुछ वेरिएंट तेजी से संक्रमण का प्रसार करते हैं। इजराइल सहित अन्य कई देशों में ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट तेजी से फैले हैं। जम्मू में पहली बार ऐसे वेरिएंट रिपोर्ट हुए हैं। हालांकि अभी तक ऐसे वेरिएंट गंभीर नहीं हैं, लेकिन इनका स्वरूप बदलने की आशंका भी बनी हुई है, जिससे लापरवाही बरतने पर अस्पतालों में संक्रमितों की संख्या बढ़ सकती है।

 यह वेरिएंट तेजी से संक्रमण का प्रसार करने में मदद करता है, जिससे आशंका है कि इसी वेरिएंट की वजह से सामुदायिक स्तर पर तेजी से संक्रमण का प्रसार हो रहा है। हालांकि इस वेरिएंट के अधिकांश मामले अस्पतालों में भर्ती नहीं किए गए हैं, लेकिन इसका स्वरूप बदलने का खतरा बना हुआ है, जिससे भविष्य में यह गंभीर हो सकता है। स्वास्थ्य निदेशक जम्मू डॉ. सलीम उर रहमान की ओर से जिला डोडा, जम्मू, कठुआ, किश्तवाड़, पुंछ, राजोरी, रामबन, रियासी, सांबा और उधमपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को नए वेरिएंट से जुड़े मामलों की कड़ी निगरानी करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *