PM Modi Mumbai Visits: पीएम मोदी आज मुंबई में कई परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महाराष्ट्र यात्रा को लेकर मुंबई पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए है। मुंबई पुलिस ने पीएम की सुरक्षा में अपने 4,500 कर्मियों को पश्चिमी उपनगरों में तैनात किया है। मुंबई पुलिस ने प्रधानमंत्री की महाराष्ट्र की यात्रा से पहले राज्य रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) की चार इकाइयों और दंगा विरोधी दस्ते और रैपिड एक्शन फोर्स की एक-एक इकाई की तैनाती की घोषणा की है।

ड्रोन उड़ाने पर रहेगा प्रतिबंध

मुंबई पुलिस ने कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर 19 जनवरी यानी कि आज बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) पीएस, अंधेरी पुलिस स्टेशन, मेघवाड़ी पुलिस स्टेशन, जोगेश्वरी पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में कोई ड्रोन, पैराग्लाइडर, रिमोट कंट्रोल माइक्रोलाइट विमान उड़ान गतिविधियों की अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा कि यह आदेश आज दोपहर 12 बजे से 11 बजे रात तक प्रभावी रहेगा।

मुंबई को 38 हजार करोड़ का तोहफा
बता दें कि मुंबई में करीब 38,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के लिए प्रधानमंत्री आज मुंबई पहुंचेंगे। वह मुंबई मेट्रो की दो लाइनों का उद्घाटन करेंगे और मेट्रो की सवारी का आनंद भी उठाएंगे। मालूम हो कि निर्बाध शहरी गतिशीलता प्रदान करने के लिए, वह करीब 12,600 करोड़ रुपये की मुंबई मेट्रो रेल लाइन 2ए और 7 राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री ने 2015 में इन लाइनों का शिलान्यास किया था।

मुंबई में स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के प्रयास में, पीएम 20 वें हिंदूहृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे आपला दवाखाना का भी उद्घाटन करेंगे। पीएमओ के बयान में कहा गया है कि यह पहल लोगों को स्वास्थ्य जांच, दवाएं, जांच और निदान जैसी आवश्यक चिकित्सा सेवाएं पूरी तरह से मुफ्त प्रदान करती है। प्रधानमंत्री मुंबई में तीन अस्पतालों- 360-बेड वाले भांडुप मल्टीस्पेशियलिटी म्युनिसिपल अस्पताल, 306-बेड वाले सिद्धार्थ नगर अस्पताल, गोरेगांव (पश्चिम) और 152-बेड वाले ओशिवारा मैटरनिटी होम के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे। इसके साथ ही कई अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण व शिल्यान्यास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *