हमास ने जहां बंधक बनाकर रखे इस्राइली, वहां मिले 100 से ज्यादा शव; ईरान ने कही ये बात

Dead body on hospital bed, it is tragedy and sad.

इस्राइल पर आतंकी संगठन हमास के हमले से दुनियाभर में हलचल मच गई है। जहां पश्चिमी देशों ने हमास के हमले को लेकर इस्राइल का समर्थन किया है, तो वहीं पश्चिमी एशिया के इस्लामिक देश फलस्तीन के समर्थन में साथ खड़े हैं। इस बीच इस्राइल में इन दर्दनाक हमलों में अब तक करीब 900 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, इस्राइल की ओर से गाजा पट्टी पर किए गए पलटवार में 690 की जान जाने की बात सामने आई है। इन हालात के बीच हमास ने धमकी दी है कि अगर गाजा पट्टी पर हमले नहीं रुकते हैं तो वह इस्राइली बंधकों की हत्या कर देगा।

हमास आतंकवादी संगठन और इस्राइली रक्षा बलों के बीच जारी युद्ध के मद्देनजर केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से इस्राइल में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। इस्राइल में भारतीय नागरिकों की स्थिति को लेकर चिंता जताते हुए विजयन ने कहा कि केरल के करीब सात हजार लोग वहां फंसे हुए हैं और युद्धस्थिति जारी रहने की वजह से उन्हें बेहद कठिनाई भरे दौर से गुजरना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं, राज्य में उनके परिवार के सदस्य भी उन्हें लेकर तनाव में हैं।

मुख्यमंत्री ने नौ अक्तूबर की तिथि वाले अपने पत्र में कहा, ‘मैं आपसे इजराइल में हमारे नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव तरीके से हस्तक्षेप करने का अनुरोध करता हूं।’

दुनिया की कई विकसित और विकासशील देशों की तरह भारतीय आईटी कंपनियों की मौजूदगी इस्राइल में भी है। इस्राइल दिनों आतंकी संगठन हमास के साथ जंग लड़ रहा है। ऐसे में भारत की कई आईटी कंपनियों का कारोबार प्रभावित हो सकता है। भारत की आईटी कंपनियां इस्राइल में वहां की कंपनियों के साथ साझेदारी में काम करती हैं। भारतीय कंपनियों ने इस्राइल में अपने दफ्तर और कर्मचारियों के साथ रिसर्च सेंटर भी खोल रखे हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन सी भारतीय आईटी कंपनियां इस्राइल में कारोबार करती हैं और उनपर इस्राइल और हमास के बीच का क्या असर पड़ा है?

इस्राइल ने हमास के आतंकियों को शैतानी और हत्यारा बताते हुए कह कि हमास के आतंकी इंसान नहीं हैं। उनके आगे एआई भी मानवतावादी लगता है। हमास के आतंकी शैतानी और हत्यारे हैं। 

इस्राइल की सेना ने दावा किया है कि हमास के हमले के बाद जवाबी कार्रवाई में उसने अधिकतर आतंकियों को मार गिराया है। सेना ने कहा है कि हमास के 1500 से ज्यादा आतंकियों के शव इस्राइल के क्षेत्र में पड़े हैं और सीमा के पास स्थित दक्षिण के क्षेत्र में पूरी तरह नियंत्रण हासिल किया जा चुका है। 

इस्राइल पर आतंकी संगठन हमास के हमले में अब तक 900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और सैंकड़ों घायल हैं। मरने वालों में कई विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। विदेशी नागरिकों में से कई इस्राइल के इलेक्ट्रोनिक म्यूजिक फेस्टिवल में हिस्सा लेने आए थे, उसी दौरान हमास के आतंकियों ने इस्राइल पर हमला बोल दिया। आइए जानते हैं कि किस देश के कितने नागरिक इस्राइल में हमास के हमले में मारे गए हैं और कितने लापता हैं।

आतंकी संगठन हमास और इस्राइल के बीच संघर्ष जारी है। इन हमलों में अभी तक करीब 16 सौ से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस्राइल के खिलाफ हमास के आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा की।

इस्राइल में घुसकर फलस्तीन की आतंकी संगठन हमास ने खुलेआम सड़कों पर गोलीबारी करने के साथ हवाई हमले भी किए, जिसमें अबतक 900 के करीब इस्राइली नागरिकों की मौत हो चुकी है। जहां इस हमले से डरकर लोग अपने घरों में छिपने के लिए मजबूर हो गए हैं, तो वहीं अमेरिकी न्यूज चैनल की रिपोर्टर और उनकी टीम ने इस हमले को काफी करीब से देखा है। उन्होंने हमास द्वारा किए गए इस हमले का जिक्र करते हुए अपनी दास्तां बताई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *