Rajasthan : पेपर लीक मामले में जांच हुई तेज, अशोक गहलोत के करीबी सहित तीन के ठिकानों पर ED का छापा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबियों पर केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी का शिकंजा कस गया है। शुक्रवार को गहलोत के करीबी कांग्रेस नेता दिनेश खोड़निया, उनके स्वजन अशोक जैन और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी की महिला शाखा की अध्यक्ष स्पर्धा चौधरी के ठिकानों पर ईडी ने छापे मारे।

भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक होने और भ्रष्टाचार से जुड़े मामलों में सुबह साढ़े पांच बजे शुरू हुई कार्रवाई देर शाम तक जारी रही। जयपुर के अतिरिक्त दिल्ली और गुजरात से आई ईडी की टीमों ने खोड़निया व जैन के पांच व स्पर्धा चौधरी के एक ठिकानों पर छापे मारकर अहम दस्तावेज और लैपटाप जब्त किए हैं।

इस दौरान नकदी भी जब्त की गई। जानकारी के मुताबिक, पिछले एक सप्ताह से ईडी की टीमें खोड़निया, जैन व स्पर्धा चौधरी पर निगरानी रख रही थीं। ईडी की टीमों ने डूंगरपुर, जयपुर व जोधपुर में छापेमारी की। इनमें खोड़निया के घर व कार्यालय, उनके पुत्र के ससुर अशोक जैन और स्पर्धा चौधरी के आवास पर छापे मारे हैं।

बताते हैं कि पेपर लीक मामले में पिछले दिनों गिरफ्तार सुरेश ढ़ाका से हुई पूछताछ के बाद ईडी ने कार्रवाई की है। जांच में सामने आया कि पेपर लीक मामले के मुख्य अभियुक्त बाबूलाल कटारा को खोड़निया ने ही सीएम से सिफारिश कर राजस्थान लोकसेवा आयोग (आरपीएससी) का सदस्य बनवाया था।

ढाका खोड़निया व कटारा को पैसे देकर पर्चे लेता था। स्पर्धा चौधरी उसकी मित्र है, जो पेपर बेचती थी। कटारा व ढाका ने खोड़निया से अपने संबंधों को स्वीकार करते हुए कहा कि पैसों के लेनदेन में वह भी शामिल था। पिछले दिनों गिरफ्तार भूपेंद्र सारण के भी खोड़निया से संबंध हैं।

ईडी की कार्रवाई के बीच भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा शुक्रवार को जयपुर स्थित गणपति प्लाजा पहुंचे। प्लाजा में एक निजी कंपनी एक सौ लाकर संचालित करती है। मीणा ने इन लाकरों में पर्चे लीक की पांच सौ करोड़ की रकम और 50 किलो सोना होने का दावा किया।

मीणा वहीं धरने पर बैठ गए। करीब दो घंटे बाद पहुंची पुलिस ने मीणा को समझाया। पुलिस ने लाकर रूम का मुख्य दरवाजा सील किया तब मीणा वहां से हटे। देर शाम आयकर की टीम ने पहुंचकर लाकरों की जांच की। रात करीब आठ बजे ईडी की टीम भी पहुंच गई। सूत्रों के अनुसार जांच में ईडी को बेनामी पैसा और जेवरात मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *