Ranchi: जमीन घोटाला केस में आज हेमंत सोरेन से CM आवास में पूछताछ करेगी ईडी

जमीन घोटाला मामले में मनी लांड्रिंग के तहत अनुसंधान कर रही ईडी के अधिकारी शुक्रवार को सीएम आवास जाएंगे, जहां वे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ करेंगे।

ईडी के आठवें समन के बाद मुख्यमंत्री ने ईडी को पूछताछ के लिए जगह व तिथि बताई थी, जिसके बाद ईडी ने भी पूछताछ की तैयारियां कर ली है।

मुख्यमंत्री से पूछताछ के दौरान रांची सहित पूरे राज्य में किसी तरह की विधि-व्यवस्था संबंधित संकट उत्पन्न न हो, इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। ईडी कार्यालय के सामने बैरिकेडिंग कर दी गई है।

वहां केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) व केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की अतिरिक्त तैनाती की गई है।

पूरे राज्य में भी जिला बल के अलावा जैप, आईआरबी के जवानों को लगाया गया है। मुख्यमंत्री आवास के आसपास भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे, ताकि ईडी के अधिकारियों को किसी तरह की कोई असुविधा न हो।

मुख्यमंत्री से जमीन घोटाला प्रकरण मे पूछताछ प्रस्तावित है। सेना के उपयोग वाली 4.55 एकड़ जमीन की अवैध तरीके से खरीद-बिक्री मामले में ईडी ने छानबीन की थी। ईडी ने अनुसंधान के क्रम में ही बड़गाईं अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद को गिरफ्तार किया था।

भानु प्रताप प्रसाद के ठिकाने से भारी मात्रा में सरकारी दस्तावेज मिले थे। ईडी ने उनका मोबाइल भी जब्त किया था। भानु प्रताप प्रसाद के ठिकाने से बरामद दस्तावेज व मोबाइल में मिले डिजिटल साक्ष्य की समीक्षा के क्रम में ईडी को मुख्यमंत्री की भूमिका की जांच की आवश्यकता महसूस हुई है।

मुख्यमंत्री की भूमिका को जांचने के लिए ही ईडी ने उन्हें पूर्व में सात समन किया, लेकिन वे ईडी के सामने उपस्थित नहीं हुए और ईडी को पत्र लिखकर केंद्र के इशारे पर काम करने, लोकतांत्रित रूप से चुनी हुई सरकार को अस्थिर करने की कोशिश का आरोप लगाया था।

ईडी ने उन्हें उनके पत्र का जवाब सह आठवां समन दिया और बताया कि ईडी का समन संवैधानिक है, वे खुद आएंगे या ईडी को बुलाएंगे, स्पष्ट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *