Pakistan Election: दो अप्रैल को मतदान के लिए चुनाव आयोग ने कसी कमर

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने 2 अप्रैल को होने वाले आगामी राष्ट्रव्यापी सीनेट चुनावों के लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। नेशनल असेंबली के साथ-साथ सभी चार प्रांतीय विधानसभाओं में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। सीनेट चुनावों के लिए चार अलग-अलग रंगों में विशिष्ट मतपत्र मुद्रित किए गए हैं, जो सीटों की विभिन्न श्रेणियों को दर्शाते हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार, श्वेत पत्र सामान्य सीटों के लिए, हरा टेक्नोक्रेट सीटों के लिए, गुलाबी महिलाओं के लिए और पीला अल्पसंख्यक सीटों के लिए इंगित करेगा।रिटर्निंग अधिकारियों तक चुनाव सामग्री का परिवहन सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है, जिससे चुनावी प्रक्रिया का सुचारू संचालन सुनिश्चित हो गया है। इन अधिकारियों ने सीनेट की 48 रिक्त सीटों के लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची पहले ही जारी कर दी है।

इन चुनावों में 29 सामान्य सीटें, महिलाओं के लिए आठ सीटें, टेक्नोक्रेट/उलेमा के लिए नौ सीटें और गैर-मुसलमानों के लिए दो सीटें आरक्षित हैं। इन रिक्त सीटों के लिए कुल 147 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। विशेष रूप से, 18 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं, जिनमें पंजाब की सामान्य सीटों से सात और बलूचिस्तान से अन्य शामिल हैं। हालांकि, शेष 30 सीटों के लिए मुकाबला मंगलवार को होगा, इन पदों के लिए 59 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इसके अलावा, संघीय राजधानी से एक सामान्य और एक टेक्नोक्रेट सीट के साथ-साथ विभिन्न प्रांतों से अतिरिक्त सीटों के लिए चुनाव भी 2 अप्रैल के एजेंडे में हैं। इसमें पंजाब, सिंध और खैबर पख्तूनख्वा में महिलाओं, टेक्नोक्रेट/उलेमा और गैर-मुस्लिम सीटों के लिए चुनाव शामिल हैं। हालांकि, खैबर पख्तूनख्वा में सीनेट चुनाव में संभावित देरी हो सकती है। ऐसा तब हो सकता है जब केपी विधानसभा के अध्यक्ष आरक्षित सीटों पर पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) से निर्वाचित महिलाओं और अल्पसंख्यक सांसदों को शपथ नहीं दिलाते हैं, जैसा कि चुनावी निकाय ने चेतावनी दी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *