G7 Summit: PM मोदी ने तुर्किये, यूएई और ब्राजील समेत कई देशों के नेताओं से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली में जी7 शिखर सम्मेलन से इतर तुर्किए, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), ब्राजील और जॉर्डन के नेताओं से बातचीत की ।

पीएम मोदी ने तुर्किए के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा के साथ बातचीत की। इस दौरान सभी ने तस्वीरें भी खिंचवाईं। वहीं शिखर सम्मेलन में भी एक तस्वीर ली। इसके बाद पीएम ने जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय से भी मुलाकात की। उन्होंने एक्स पर कहा कि जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर राजा अब्दुल्ला द्वितीय से मुलाकात की। भारत जॉर्डन के साथ मजबूत संबंधों को महत्व देता है।

जी7 शिखर सम्मेलन में भारत को ‘आउटरीच देश’ के रूप में आमंत्रित किया गया है। बता दें, जी7 में सात सदस्य देश अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी, इटली, जापान और फ्रांस के साथ-साथ यूरोपीय संघ की भागीदारी है। इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो समेत कई वैश्विक नेताओं का जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *