क्या आपको नींद नहीं आती रातों को करबटें बदलते हैं तो फिर ये टिप्स आजमाइए।

Good sleep Tips

अच्छी नींद लेना बेहद ही जरूरी है लेकिन आजकल के स्ट्रेस भरे लाइफस्टाइल के चलते बिस्तर पर लेटने के बाद भी नींद नहीं आती।आज हम आपको इसके लिए ही कुछ टिप्स बताने वाले हैं।

अच्छी नींद हर किसी की पहली जरूरत होती है। अगर किसी दिन नींद ना पूरी हो तो लगभग सारा दिन बेकार जाता है। पूरे दिन आलस सा लगा रहता है, दिमाग थका हुआ रहता है और किसी भी काम में मन नहीं लगता। चैन की गहरी नींद आना आजकल एक लग्जरी है। भाग दौड़ भरी जिंदगी, फास्ट पेस लाइफस्टाइल, बिगड़ता खानपान ये सब कहीं ना कहीं हमारी नींद पर अपना बुरा असर डाल रहें है। अक्सर ही लोगों से रात में नींद ना आने की शिकायत सुनने को मिलती है। बिस्तर पर जाने के बाद बहुत देर तक नींद ना आना आज के समय में आम बात हो गई है। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं जिनकी मदद से आपको बिस्तर पर जाते ही गहरी नींद आ जाएगी।

बिस्तर पर जाने से पहले कर लें ये काम

रात में अच्छी नींद चाहिए तो इसके लिए बिस्तर पर जाने से पहले कुछ जरूरी चीजें कर लेनी चाहिए। कई लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाने के बाद तुरंत सोने के लिए चले जाते हैं। ध्यान रहे अच्छी नींद के लिए खाने के कम से कम 30 मिनट बाद ही सोने जाएं। इसके साथ ही मोबाइल फोन से दूरी बनाना भी बेहद जरूरी है। लोग बिस्तर पर जाने के बाद भी देर तक मोबाइल की स्क्रीन से चिपके रहते हैं, जिससे उनकी नींद उचट जाती है और देर तक नहीं आती। सोने से लगभग आधा घंटा पहले ही मोबाइल से दूरी बना लें।

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज आपकी अच्छी नींद की चाबी हो सकती है। रोज एक्सरसाइज करने से नींद अच्छी आती है। लेकिन कोशिश करें कि सोने से तुरंत पहले यह न करें, क्योंकि इससे एंडोर्फिन रिलीज होते हैं,  जो आपकी स्लीप साइकिल को बिगाड़ भी सकते हैं।

लैवेंडर ऑइल

लैवेंडर ऑइल से अच्छी नींद आती है। इसे आप अपने तकिए पर या रूम में स्प्रे कर सकते हैं या इसकी कैप्सूल भी ले सकते हैं। लैवेंडर ऑइल को आप बाथ लेते समय भी इस्तेमाल कर सकते हैं, यह भी सोने में आपकी मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *