दिल्ली:बीमा कराने के नाम पर जालसाजों ने करीब 500 लोगों से करोड़ों रुपये ठगी की,आरोपी अच्छा रिर्टन मिलने का झांसा देकर वारदात को अंजाम देते थे

बीमा कराने के नाम पर जालसाजों ने करीब 500 लोगों से करोड़ों रुपये ठगी की। आरोपी अच्छा रिर्टन मिलने का झांसा देकर वारदात को अंजाम देते थे। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की इंटेलीजेंस फ्यूजन एण्ड स्ट्रैटजिक ऑपरेशंस (आईएफएसओ) ने बीमा कराने के नाम पर ठगी करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। 

उनके कब्जे से वारदात में इस्तेमाल किए जाने वाले दो मोबाइल फोन, फर्जी बैंक खातों के पांच एटीएम कार्ड व ठगी की रकम से खरीदी गई दो महंगी कार बरामद की हैं। यही नहीं आरोपियों ने ठगी की रकम से गाजियाबाद में एक प्रॉपर्टी भी खरीदी थी।  

आईएफएसओ पुलिस अधिकारियों के अनुसार मूलरूप से बलिया, यूपी निवासी घनश्याम (68) वसंतकुंज में रहते हैं। वह बैंक के ब्रांच मैनेजर के पद से रिटायर हुए हैं। उन्होंने आईएसएसओ में शिकायत दी थी कि उनसे पहले बीमा कराने के नाम पर डेढ़ करोड़ रुपये ठग लिए गए। इसके बाद उनसे बीमा कराने व ठगी गई रकम को वापस दिलाने के नाम पर एक करोड़ रुपये और ठग की गई। ब्रांच मैनेजर की शिकायत पर मामला दर्जकर एसीपी सुनील कुमार की देखरेख में इंस्पेक्टर सुनील कुमार यादव, एसआई वसीक अहमद, एएसआई जीतराज, राकेश तोमर व अजहर जयदीप की टीम ने जांच शुरू की।मोबाइल सर्विलांस के आधार पर टीम ने दो आरोपियों को गाजियाबाद से गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरेापियों की पहचान क्रॉसिंग रिपब्लिक, गाजियाबाद निवासी आर्यन नायक (29) और श्यामसुंदर (28) पुत्र देवेंद्र शाह के रूप में हुई। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वह वर्ष 2014-15 में सेक्टर-62, नोएडा इंश्योरेंस कंपनी में काम कर चुके हैं। जहां उन्होंने बीमा कराने के लिए ग्राहकों से बातचीत करने का तरीका सीखा था। आरोपियों के पास से करीब 1000 लोगों का डाटा मिला है। ये 500 लोगों के साथ ठगी और उतने ही लोगों से ठगी का प्रयास कर चुके हैं। पुलिस उनके चार साथियों की तलाश कर रही है। 

ऐसे करते थे ठगी
आरोपी लोगों से बीमा कराने के लिए कहते थे और उन्हें अच्छा रिर्टन मिलने का झांसा देते थे। विश्वास जीतने के लिए फर्जी आईडी भेज देते थे। पीड़ित से फर्जी आईडी से खुलवाए गए बैंक खातों में पैसा जमा करा लेते थे। उसके बाद आरोपी फर्जी बीमा बनाकर पीड़ित को भेज देते थे। बैंक में पैसा आते ही वह  निकाल लेते थे। पुलिस अधिकारियों के अनुसार गिरोह में पांच से छह लोग हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *