Bihar Municipal Election 2022: पहले चरण का मतदान आज

 नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के मतदान रविवार सुबह सात बजे से शुरू हो जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से स्वतंत्र, निषपक्ष और भय रहित चुनाव संपन्न कराने के लिए शनिवार शाम तक सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। पहली बार सभी मतदाता तीन-तीन मत देकर अपने क्षेत्र के वार्ड पार्षद, उप मुख्य पार्षद और मुख्य पार्षद को चुनेंगे।

अलग-अलग रंगों के वोटिंग कंपार्टमेंट तैयार

आयोग की ओर से इसके लिए हर बूथ पर तीन अलग-अलग रंगों के वोटिंग कंपार्टमेंट तैयार किए गए हैं। पहला वोटिंग कंपार्टमेंट वार्ड पार्षद के चुनाव के लिए तैयार किया गया है। इस कंपार्टमेंट में रखे गए इवीएम के बाहरी घेरे को सफेद रंग के कार्डबोर्ड पर पद का नाम काले रंग से लिखा मिलेगा।

दूसरा कंपार्टमेंट उप मुख्य पार्षद के लिए मतदान वाले ईवीएम का होगा। इस कंपार्टमेंट को स्काई ब्लू रंग के कार्डबोर्ड पर पद का नाम काले रंग से लिखा रहेगा। तीसरा कंपार्टमेंट मुख्य पार्षद के प्रत्याशी के लिए मतदान करने के लिए रहेगा। यह पीले रंग के कार्डबोर्ड पर पद का नाम काले रंग से लिखा होगा। ऐसे में तीन पदों के लिए मतदाता आसानी से ईवीएम की पहचान कर पाएंगे। वहीं, कार्डबोर्ड का रंग अंदर और बाहर दोनों तरफ एक ही रंग का रहेगा।

नवाचार को अपनाएगा आयोग

राज्य निर्वाचन आयोग मतदान के दौरान पहली बार कई नवाचार अपनाने जा रहा है। सभी मतदाताओं की चेहरे से पहचान की जाएगी। वहीं, बूथ पर मतदान करने के पहले फोटो का वोटरलिस्ट से मिलान किया जाएगा, जिससे फर्जी मतदाता होने पर तत्काल उसकी पहचान हो जाएगी। यही नहीं, अगर कोई मतदाता दूसरा वोट देता है तो उसकी भी पहचान आसानी से हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *