Rajasthan : सीएम गहलोत आज दिल्ली में मूर्तिकला पार्क का करेंगे उद्घाटन, 

दिल्ली में रविवार को बीकानेर हाउस के आवासीय आयुक्त और बीकानेर हाउस मैनेजमेंट सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में मूर्तिकला पार्क स्कल्पचर पार्क को शुरू किया जा रहा है। इसका इसका उद्घाटन सीएम गहलोत करेंगे। यह पार्क फिलहाल दो महीने के लिए लगाया जा रहा है, लेकिन दर्शकों के उत्साह को देखने पर इसकी समय सीमा को बढ़ाया जा सकता है। इस तरह के कार्यक्रम से एक तरफ राजस्थान के पर्यटन और संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा, दूसरी तरफ विश्व के पटल पर राजस्थान की छाप भी पड़ेगी। 

पहली सार्वजनिक मूर्तिकला आर्ट गैलरी के रूप में पार्क
बताया जा रहा है इस स्कल्पचर पार्क को माधवेंद्र पैलेस,नाहरगढ़ किले में 19वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था। जिसे कुछ समय बाद आर्ट के पीटर नेगी ने उत्कृष्ट मूर्तियों के साथ व्यवस्थित कर दिया गया था। यह पार्क भारत की पहली सार्वजनिक मूर्तिकला आर्ट गैलरी के रूप में है, जो समकालीन कला को एक ऐतिहासिक मंच पर प्रस्तुत करता है। जिसमें भारतीय और अंतरराष्ट्रीय सहित 24 कलाकारों द्वारा बनाई गई 53 कलाकृतियों को दिखाया गया है। जो कला प्रेमियों के साथ-साथ इतिहास प्रेमियों के लिए जयपुर का प्रमुख आकर्षण केंद्र बना हुआ है।

खड़गे, बंसल, वेणुगोपाल से मिलेंगे गहलोत
सीएम अशोक गहलोत अपने दिल्ली दौरे के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कोषाध्यक्ष पवन बंसल और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल से मुलाकात करेंगे। इस दौरे पर गहलोत कांग्रेस अधिवेशन और राजनीतिक हालात पर चर्चा करेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीएम गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन से मुलाकात कर राजस्थान के ताजा राजनीतिक हालात पर मंत्रणा करेंगे, जिसमें प्रदेश में पार्टी की ओर से भारत जोड़ो यात्रा के बाद चल रहे ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ कार्यक्रम को लेकर फीडबैक दिया जा सकता है। राजस्थान में संगठन को विस्तार देने और चुनावी साल में मजबूती देने के साथ ही उदयपुर चिंतन शिविर के मुताबिक किए जा रहे संगठनात्मक बदलाव, नियुक्तियों को लेकर चर्चा होगी। सीएम गहलोत 24 से 26 फरवरी को छत्तीसगढ़ के रायपुर में होने जा रहे कांग्रेस अधिवेशन की तैयारियों को लेकर विचार-विमर्श करेंगे।क्योंकि पार्टी ने महाधिवेशन को लेकर एक कमेटी बनाई है, जिसका अध्यक्ष पवन बंसल को बनाया गया है। इस कमेटी में सीएम गहलोत एक आमंत्रित सदस्य हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *