West Bengal: आज पश्चिम बंगाल के एक दिवसीय दौरे पर अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार देर रात पश्चिम बंगाल के अपने एक दिवसीय दौरे पर कोलकाता पहुंचे। शाह अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान मंगलवार को रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती समारोह में शामिल होंगे और लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। 

शाह की राजकीय यात्रा मंगलवार सुबह कोलकाता के जोड़ासांकू ठाकुरबाड़ी में गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ शुरू होगी। महान बंगाली कवि के जन्म के उपलक्ष्य में नौ मई को रवींद्रनाथ टैगोर जयंती मनाई जाती है। मंगलवार को इस कार्यक्रम में गृह मंत्री शाह का शामिल होना तय है। टैगोर बंगाल के कवि और गुरुदेव के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने कला, साहित्य और संगीत के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। टैगोर को उनके कविता संग्रह “गीतांजलि” के लिए 1913 में नोबेल पुरस्कार मिला था। उन्होंने भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका के राष्ट्रगान की भी रचना की थी।


टैगोर जयंती कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शाह भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्थित पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) पेट्रापोल में लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और बीएसएफ की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।

भारत और बांग्लादेश के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित आईसीपी पेट्रापोल, दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा भूमि बंदरगाह है। यह पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर से लगभग 80 किमी की दूरी पर स्थित है। 

गृह मंत्री शाम को कोलकाता के साइंस सिटी में पूर्ण घरेलू फिल्म ‘ल्यूमिनरीज ऑफ बंगाल’ की रिलीज से जुड़े एक कार्यक्रम और विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन में भी शामिल होंगे। गृह मंत्री की पश्चिम बंगाल की दिन भर की यात्रा कोलकाता के साइंस सिटी में रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती पर सांस्कृतिक संगठन ‘खोला हवा’ (खुली हवा) द्वारा आयोजित समारोह में शामिल होने के साथ समाप्त होगी।

इससे पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता और सांस्कृतिक संगठन ‘खोला हवा’ के संचालक स्वपन दासगुप्ता ने कहा था कि उनके अनुरोध पर केंद्रीय मंत्री समारोह में शामिल होंगे।दासगुप्ता ने कहा कि अमित शाह टैगोर के दर्शन और आध्यात्मिकता से प्रेरित हैं। कार्यक्रम के दौरान वह वर्षों से इस देश के लोगों पर कायम गुरुदेव के प्रभाव पर बात करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *