ED : पांच शहरों में ईडी ने मारा छापा, वॉशिंग मशीन में मिलीं नोटों की गड्डियां

विदेशी मुद्रा उल्लंघन मामले में ईडी ने कैप्रीकोरियन शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लि. और इसके निदेशकों विजय शुक्ला एवं संजय गोस्वामी के दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई, कुरुक्षेत्र और कोलकाता स्थित ठिकानों पर छापे मारे। एजेंसी ने 2.54 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की। इसका एक हिस्सा वॉशिंग मशीन से जब्त किया गया। आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल उपकरण की जब्ती के साथ ईडी ने 47 बैंक खाते भी फ्रीज किए।

ईडी के अनुसार, जिन ठिकानों की तलाशी ली गई, वे कंपनी के डायरेक्टर और पार्टनर संदीप गर्ग, विनोद केडिया की संस्थाओं से भी जुड़े हैं। इनमें लक्ष्मीटन मैरीटाइम, हिंदुस्तान इंटरनेशनल, राजनंदिनी मेटल्स लि., स्टवार्ट अलॉयज इंडिया प्रा. लि., भाग्यनगर लि., विनायक स्टील्स लि., वशिष्ठ कंस्ट्रक्शन प्रा. लि. शामिल हैं। हालांकि, छापे कब मारे गए, एजेंसी ने यह खुलासा नहीं किया है। 

जांच में पता चला कि ये संस्थाएं सिंगापुर की गैलेक्सी शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स और होराइजन शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स की मदद से भारत के बाहर विदेशी मुद्रा भेजने और फेमा के उल्लंघन में शामिल हैं। इन संस्थाओं का प्रबंधन एंथनी डी सिल्वा की ओर से किया जाता है। छद्म कंपनियों की मदद से सिंगापुर की संस्थाओं को 1,800 करोड़ रुपये भेजे गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *