रूस-यूक्रेन जंग:104 दिन बाद फिर तुर्की में बातचीत के लिए बैठेगा दोनों देश, यूक्रेन में बच्चों की मौत का जांच करेगा UN

Fire

रूस और यूक्रेन 104 दिन बाद एक बार फिर बुधवार को बातचीत के लिए तुर्की में बैठेगा। दोनों देशों के बीच ब्लैक सी से गेंहू ट्रांसपोर्टेशन को लेकर समझौता हो सकता है। तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन की पहल पर दोनों देश के बीच बैठक होने जा रही है। इससे पहले, 30 मार्च को सीजफायर और युद्ध कॉरिडोर बनाने को लेकर रूस-यूक्रेन के बीच बैठक हुई थी।

इधर, यूनाइटेड नेशन (UN) के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि रूसी हमले में मारे गए बच्चों की जांच की जाएगी। UN ने हाल ही में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है, जिसमें कहा गया है रूसी हमले से यूक्रेन में जून तक 313 बच्चे मारे जा चुके हैं।

अमेरिका के खिलाफ गोलबंदी मजबूत करने में जुटे पुतिन
जंग के बीच अमेरिका के खिलाफ रूस मजबूत गोलबंदी करने में जुट गया है। अगले हफ्ते रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन तेहरान दौरे पर जाएंगे। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस दौरान दोनों देश के राष्ट्राध्यक्ष समसायिक और रक्षा नीति के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। बता दें, अमेरिका पहले ही न्यूक्लियिर मुद्दे को लेकर इरान पर बैन लगा चुका है।

यूक्रेन ने रूस के गोला-बारूद डिपो को उड़ाया
यूक्रेन ने खेरसोन प्रांत में रूस के गोला-बारूद डिपो को उड़ा दिया है। यूक्रेन आर्मी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि HIMRAS रॉकेट से यह हमला किया गया है। हमले के बाद आग का एक बड़ा गुब्बारा देखा गया। यूक्रेन आर्मी खेरसोन प्रांत को फिर से कब्जा करने की तैयारी में जुट गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *